kisaan connection

kisaan connection

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन की अत्यावश्यक तीन चीजों के लिए परेशान है जो है हवा पानी और 

भोजन

यह सभी चीज पर्यावरण प्रदूषण से जुड़ी हुई है शुद्ध हवा न मिलने से अनेक शारीरिक और मानसिक व्याधियों हो रही हैं। W H O की रिपोर्ट कहती है कि हमारे देश में प्रति व्यक्ति सांस लेने की क्षमता यूरोपीय देशों की अपेक्षा 40% कम है। जिससे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म डिस्टर्ब रहता है हमारे देश के अनेक शहर गंभीर रूप से प्रदूषित है दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित 20 शहरों में से 16 हमारे देश के हैं। W H O  की एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि हमारे देश में 40 से  50% लोग इस गंभीर प्रदूषण के कारण मानसिक रोगों से ग्रस्त है ऐसी बीमारियों पर न सिर्फ लाखों रुपए खर्च होते हैं बल्कि वह कार्य क्षमता को भी प्रभावित करती है इस प्रकार से प्रदूषण युक्त वातावरण के कारण लोगों में तनाव निराशा क्रोध नकारात्मकता बेचैनी घबराहट विश्वास एकाग्रता की कमी निद्रा का अभाव अनेक प्रकार के मानसिक रोग उत्पन्न हो जाते हैं।

आइये मिलकर इसका समाधान खोजें प्रकृति से अपने आप को जोड़ें वृक्षारोपण करें जिससे ऑक्सीजन युक्त शांत शुद्ध वातावरण आपको वह आपके परिवार को मिल सके अपने जीवन में जैविक ऑर्गेनिक खानपान को अपने और अनेक कृत्रिम रसायनों से दूर रहकर अपने तन को भी स्वस्थ बनाएं लेकिन यह सारा काम किसी और के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता प्रत्येक व्यक्ति को वन मैन आर्मी की तरह काम करना होगा इसलिए संकल्प नहीं की आओ मिलकर पेड़ लगाए जिससे अच्छा स्वास्थ्य , खुशी व नवजीवन कमाए।

किसी भी व्यक्ति का घर और उसमें रखा सामान भले ही कितना महंगा हो किंतु वह जीवन विहीन है किसी भी स्थान की जीवंतता वहां पर पेड़ पौधे लगाए जाने से ही संभव है क्योंकि वनस्पतियों में ही जीवन है और वनस्पतियों से ही जीवन है जब जीवन दाहिनी वनस्पतियां होगी तभी स्वास्थ्य लाभ के साथ वह हमें मानसिक प्रदूषण से भी बचाएंगी।

पेड़ पौधों से युक्त वातावरण हरिभूमि,पंचतत्व से बना हुआ हरिमय शरीर ही स्वस्थ प्रफुल्लित आनंदित और जीवंतता से भरपूर रह सकता है।

कमर्शियल प्लांटेशन का किसान कनेक्शन।  

हमारे देश में किसानों को आय के अनेक तरीके सुझाए जाते हैं और विभिन्न प्रकार के मार्गदर्शन दिए जाते हैं जिससे कि वह आत्मनिर्भर स्वस्थ एवं समर्थ रहें—-

1-किसानों द्वारा अपने खेत की मेढो से ही पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति हवा से बाढ़ से आंधी से फसल रक्षा मौसम एवं क्लाइमेट चेंज से बचाव किए जाने के साथी अतिरिक्त आय और फसलों की सुरक्षा भी की जा सकती है।

 

हमारे द्वारा खेत की मेड़ों पर किस प्रकार के वृक्षारोपण किया जाने से भूमि व फसल की रक्षा और अतिरिक्त आय के उपाय बताएं जाते  हैं ।

हमारे द्वारा मृदा परीक्षण मिट्टी में जल की मात्रा का परीक्षण व अन्य वैज्ञानिक परीक्षण किया जाकर मिट्टी की क्षमता उसका प्रकार उसकी विशेषता व कमियां बताई जाकर उनकी उर्वरा क्षमता एवं उच्च गुणवत्ता हेतु सुझाव दिए जाते हैं।

हमारे द्वारा खेत की मेड़ पर ऐसे पेड़ों को लगाने का सुझाव दिया जाता है जिससे कि भूमि की उर्वरक क्षमता नेचुरल खाद द्वारा बढ़ती है और ही मित्र पक्षियों कीटों एवं जीवन का आवास भी सुरक्षित रहता है।

 

हमारे द्वारा भूमि के संपूर्ण उपयोग हेतु  जल स्थान ,देवस्थान गौ स्थान  , भंडारण स्थान के सुझाव दिए जाने के साथ ही सोलर एनर्जी एवं वाटर रिचार्ज हेतु भी उचित स्थान के लिए उचित सुझाव एवं मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है।

 

हमारा अनुभव है कि किसानों द्वारा रासायनिक तत्वों का उपयोग किया जाकर न सिर्फ जमीन की संरचना बल्कि उनका खुद का स्वास्थ्य भी बिगड़ रहा है सभी परिस्थितियों में आर्थिक क्षति होकर परिवार की आर्थिक व्यवस्था पर बोझ जाता है हमारे द्वारा दिए गए सुझावों से ऑर्गेनिक जैविक उत्पादन के उपयोग से किसानो तथा भूमि स्वास्थ्य एवं संतुलन को बनाए रखा जाता है जैविक खेती जैविक खाद के साथी पेड़ पौधों की भी चिकित्सा एवं प्रत्यावर्ती फसलों द्वारा भी जैविक संतुलन बनाए जाने संबंधी मार्गदर्शन दिया जाता है।

हमारे द्वारा बताई गई उपचार एवं कार्य  प्रकृति से न सिर्फ जैविक बल्कि सात्विक गुणों से युक्त फसलें एवं उत्पाद प्राप्त किए जा सकती हैंं।

हमारे द्वारा न सिर्फ फसलों के औषधीय उपचार हेतु सुझाव दिए जाते हैं साथ ही यज्ञ एवं धूप द्वारा फसल के उपचार तथा फूलों के साथ-साथ जड़ी बूटियां के की खेती के लिए मार्गदर्शन भी दिया जाता है।

 

हाउस तथा फार्म हाउस———–

हाउस तथा फार्महाउस के सुख एवं सुरक्षा हेतु बनाए जाते हैं उन्हें यदि प्रकृति का सानिध्य सुखद सुभाषित वातावरण दिया जाए तो मां के भाव अत्यंत सुखी एवं संतुलित रहते हैं प्रचुर ऑक्सीजन युक्त वातावरण जो विभिन्न वनस्पतियों फूलों जड़ी बूटियां की खुशबू लिए हो उनके बीच रहने से दिनभर की थकान खुद ही मिट जाती है घर के सदस्यों को खुश रहने की सलाह ही ना देखकर उसकी वजह हैप्पी बने या बेहतर स्वास्थ्य के साथ जीवन में रचनात्मक गतिशीलता लेगा तनाव रहित शुद्ध वातावरण में मां और आत्मा दोनों प्रसन्न रहेंगे।

 

हमारे द्वारा भूमि के संपूर्ण उपयोग हेतु  जल स्थान ,देवस्थान गौ स्थान  , भंडारण स्थान के सुझाव दिए जाने के साथ ही सोलर एनर्जी एवं वाटर रिचार्ज हेतु भी उचित स्थान के लिए उचित सुझाव एवं मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है।